Super Hero of 2022 Super-Hero-of-2022

OM CHOUDHARY
. India . joined September, 2021

OM CHOUDHARY

About

 आभार AU Baink हनुतपुरा

AU बैंक के सीनियर वॉइस प्रेसिडेंट सुल्तान सिंह जी के नेतृत्व में हनूतपुरा शाखा में शाखा प्रबंधक हरलाल बाज्या द्वारा अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस पर यूथ आइकॉन सेलिब्रिटीयों का सम्मान समारोह आयोजित किया।जिसमें अमरसरवाटी क्षेत्र के नवनिर्वाचित ओबीसी महासभा जयपुर जिला अध्यक्ष ओम चौधरी(राड़ावास),नवचयनित RAS मोनिका सामौर(हनुतपुरा),किरण जाँगिड़ (नायन),रत्नेश यादव(बिलान्दरपुर),दीपक चौधरी(राड़ावास),टोकियो ओलंपिकधारी सूबेदार अर्जुन जाट(नयाबास),रामसिंह बराला(मुरलीपुरा) को साफा,माला पहनाकर स्मृति चिह्न भेंट कर सम्मानित किया।इस दौरान हनुतपुरा शाखा स्टॉफ,हनुतपुरा सरपंच वेद जी,बंशी जी,दैनिकभास्कर पत्रकार मनोज जी व ग्रामीण उपस्थित रहे ।

View Details

    • City :
    • Jaipur

    • State :
    • Rajasthan

    • Category :
    • Social Activist

    • Email ID:
    • omchoudhary830@gmail.com

    • Profession:
    • Government job in panchayat raj

    • Education
    • Bsc

Work Images View More Work Images

video

Project Details

 राजस्थान सरकार ओबीसी आरक्षण बढ़ाएं अन्यथा ओबीसी महासभा विधानसभा का घेराव करेगी- रामकिशोर यादव | https://www.sanskarnews.page/2021/09/blog-post_9.html

https://www.daylife.page/2021/08/blog-post_207.html?m=1

https://www.daylife.page/2021/09/blog-post_23.html?m=1

Achievements

 छोटी सी उम्र में पाया मुकाम दे रहा हूँ मानवता का संदेश

 
कड़ी मेहनत और परिश्रम से सभी असंभव कार्य को संभव किया जा सकता है। यदि देश की युवा शक्ति सही मार्ग पर चलते हुए समय का सही सदुपयोग करें तो देश के विकास में किसी भी तरह का कोई बाधा उत्पन्न हो ही नहीं सकती। चाहे वह कार्य किसी भी क्षेत्र से जुड़ा हुआ क्यों ना हो। अपने जीवन में कई छोटे-बड़े संघर्षों से लड़कर अपनी मेहनत के दम पर मैं आज जनता की सेवा में लगे हुए हू। राड़ावास ग्राम पंचायत में ग्रामीण लोगों की सेवा करते हुए वे लोगों को शिक्षा, पर्यावरण, गरीब पिछड़े लोगों के उत्थान के लिए लगातार प्रयास करने में जुटा हुआ हूं। अपनी ड्यूटी समाप्ति के बाद भी समाज की दूसरी सेवा में लग जाता हूँ, इस कार्य में मेरे परिजनों का भी पूर्ण सहयोग मिल रहा है।
माता पिता के सपने किए साकार 
जयपुर के शाहपुरा उपखंड क्षेत्र के ग्राम राडावास में 25 अगस्त 1984 को जन्म हुआ। प्रारंभिक शिक्षा अपने  गांव  राडावास से की। अपने पिता छोटू राम डोडवाडिया (कृषक) व माता गोठी देवी(ग्रहणी) के सपनों को साकार करने के लिए उच्च शिक्षा बीएससी कृषि संकाय के लिए उदयपुर महाराणा प्रताप कृषि विश्वविद्यालय में चला गया। पिता का सपना था कि कृषि के क्षेत्र में असहाय व गरीब लोगों की सेवा की जा सकती है और किसानों का उत्थान का कार्य किया जा सकता है। साथ ही विभिन्न समाज कल्याण योजनाओं के द्वारा लोगों की सेवा की जा सकती है।
पर्यावरण का भी हु प्रेमी
 बचपन से ही पेड़ पौधों में रूचि रखी। हमेशा युवा शक्ति को पर्यावरण की रक्षा के लिए प्रेरित करता रहा हू। मेरा मानना है कि प्रत्येक व्यक्ति को पांच पेड़ लगाने चाहिए, जिससे पर्यावरण शुद्ध रहेगा और बीमारियों के पैदा होने की संभावना भी नहीं होगी। पर्यावरण का संकल्प बच्चों को स्कूली शिक्षा से ही लेना चाहिए।
पहली ही बार में मिली सफलता
   कृषि संकाय 12 वीं  पास करने के बाद जेट परीक्षा का आवेदन किया और पहली बार में परीक्षा को पास कर महाराणा प्रताप कृषि विश्वविद्यालय उदयपुर में प्रवेश लिया। इसके बाद वहां से बीएससी कृषि संकाय से करने के बाद शारीरिक शिक्षा में डिग्री लेने के लिए डीडी डालमिया कॉलेज जामडोली चला गया,वहां से बी पी एड की डिग्री प्राप्त की। इसके पश्चात लगातार चार-पांच सालों तक सामाजिक सेवाएं करता रहा। मेरी रूचि गरीब और आमजन की सेवा में थी इसलिए मेंने इन सेवाओं को आमजन तक पहुंचाने के लिए सबसे सार्थक विभाग पंचायती राज को माना और 2007-08 में समाज  सेवा करने के लिए पंचायती राज विभाग में कनिष्ठ सहायक पद पर ज्वाइन कर लिया
पंचायती राज मंत्रालय कर्मचारी संघ जयपुर जिले का जिला प्रभारी बना ओर वर्तमान मैं है पंचायती राज मंत्रलायिक कर्मचारी संगठन राजस्थान के प्रदेश उपाध्यक्ष व जयपुर जिला अध्यक्ष ओबीसी महासभा व जस्टिस फ़ॉर छाबड़ा संगठन राजस्थान जिला अध्यक्ष व फाउंडर प्रिसिडेंट व डिरेक्टर श्रीमती घोठी देवी वेलफ़ेयर सोसायटी राड़ावास
 वर्ष 2009-10 में उप शाखा शाहपुरा के अध्यक्ष व 2016-17 में उपशाखा शाहपुरा के महामंत्री तथा व जयपुर जिला प्रभारी के पद से सुशोभित हुआ। वर्तमान में पंचायती राज मंत्रलायिक कर्मचारी संगठन राजस्थान के प्रदेश उपाध्यक्ष व जयपुर जिला अध्यक्ष ओबीसी महासभा व जस्टिस फ़ॉर छाबड़ा संगठन राजस्थान जिला अध्यक्ष व फाउंडर प्रिसिडेंट व डिरेक्टर श्रीमती घोठी देवी वेलफ़ेयर सोसायटी इन पदों पर रहकर  पंचायती राज मंत्रालय कर्मचारियों की मांगों को सरकार तक रखने का पूर्ण प्रयास किया जिन मांगों पर सरकार विचार भी कर रही है।साथ ही गरीब लोगों के उत्थान के भी प्रयास कर रहा हूँ
खेल में भी हमेसा रही है रुचि
 पढ़ाई के दौरान ही 2002-03 से लगातार 3 साल तक नेशनल स्तर पर कबड्डी के खिलाड़ी रहे और उसके बाद भी 2005 में बीपीएड डिग्री के दौरान भी नेशनल कबड्डी के खिलाड़ी रहे। उनके कारण क्षेत्र में कई उनसे प्रेरित हुए और वे भी खेल में रुचि रखने लगे। आज भी मेरे द्वारा अपने क्षेत्र के युवाओं को खेल के अंदर हमेशा आगे रहने वह अपना सर्वांगीण विकास करने के लिए प्रेरित किया जाता है।
प्रतिवर्ष करता हु रक्तदान
 प्रत्येक वर्ष अपने आसपास के क्षेत्र में लगने वाले रक्तदान शिविरों में युवाओं को रक्तदान के लिए प्रेरित करता हूँ व स्वयं भी रक्तदान करता हूं।
लोक डाउन में गरीब परिवारों की मदद की 
कोरोना महामारी लोक डाउन के दौरान शाहपुरा ग्राम पंचायत में निर्धन, असहाय एवं गरीब तबके के लोगों को भूखा नहीं सोने हेतु ध्यान रखने तथा कोरोना कंट्रोल रूम टीम में खाद्य सामग्री वितरण कमेटी का प्रभारी बनाया गया जिसका पूर्ण दायित्व के साथ निर्वहन किया। साथ ही ग्राम पंचायत  में एक भी कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति नहीं आने, सरकारी आदेशों की पालना करवाने एवं कोई भूखा नहीं सोने का भरसक प्रयास किया एवं सफलता भी पाई।
परिवार जनों का मिल रहा है पूर्ण सहयोग
संयुक्त परिवार में माता-पिता,पत्नि के अलावा तीन छोटे भाई है जिनमे जगदीश प्रसाद व समाज सेवा व कृषि गिरधारी लाल अध्यनरत करते हैं तथा शंकर लाल डोडवाडिया पंचायती राज विभाग में ही ग्राम विकास अधिकारी (ग्राम पंचायत हनुतिया व धवली) के पद पर कार्यरत हैं,का भी पूर्ण सहयोग मिल रहा है।

Complete Business Details

POST

Message Message Us